Thursday, June 8, 2023

 June 08, 2023   govt information   , , ,    No comments

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स (भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स निगम लिमिटेड - Bharat Electronics Limited) भारत सरकार की एक उपक्रमित कंपनी है जो इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण, संबंधित सिस्टम और उपकरण, रडार सिस्टम, सुरक्षा सिस्टम और कमांड और कंट्रोल सिस्टम आदि विकसित करने और निर्माण करने के लिए समर्पित है।


भारत इलेक्ट्रॉनिक्स 1954 में स्थापित की गई थी और वर्तमान में इसका मुख्यालय बेंगलुरु, कर्नाटक में स्थित है। यह न्यूनतम रक्षा उपकरणों के निर्माण में विशेषज्ञता रखती है और भारतीय रक्षा क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। भारतीय सेना और विभागीय ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए यह उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों और सेवाओं की वितरण और उत्पादन करती है।


भारत इलेक्ट्रॉनिक्स के प्रमुख उत्पाद शामिल होते हैं: रडार, सोनर, एलईसीडी प्रदर्शन पट्टियाँ, आवर्तन कोण आवर्तक (FAC), माइक्रोप्रोसेसर, एवं माइक्रोकंट्रोलर आदि। यह कंपनी


 भारतीय रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO), भारतीय नौसेना, भारतीय वायुसेना, भारतीय सुरक्षा बलों और अन्य विभागों के साथ संबंधों में मजबूती रखती है।


भारत इलेक्ट्रॉनिक्स का लक्ष्य भारतीय रक्षा उद्योग को अभियांत्रिकी और उच्चतम स्तर के इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों के माध्यम से स्वविकासित करना है। इसके अलावा, कंपनी ने विभिन्न आंतर्राष्ट्रीय बाजारों में भी उत्पादों की विपणन की प्रक्रिया में अपनी उपस्थिति बनाई है।


शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification)

B.Sc (Engg)/B.E/B. tech


पदों का नाम (Name of Posts)

Total Vacancy - 205 Posts


Trainee Engineer -I (FLC01)

Trainee Engineer -I (SPS02)

Trainee Engineer -I (MH03)

Trainee Engineer-I (EVM04)

Trainee Engineer -I (SK05)

Project Engineer-I (EVM06)


महत्वपूर्ण तिथियां (Imp. Dates)

Job Published Date: 07-06-2023

Last Date to Apply: 24-06-2023


आयु सीमा (Age Limit & Relaxation)

The maximum age of the candidate should be within 32 years.


Click The Link For More Information

Apply Online



👉Join Our Fb group👈


👉Join telegram👈




Frequently Asked Questions (FAQs) and Answers:- 


यहां कुछ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs) और उत्तर भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (Bharat Electronics Limited) के संबंध में दिए गए हैं:

Q1: भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) क्या है? उत्तर 1: भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) भारतीय सरकार की एक सरकारी निगम है जो इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का विकास, निर्माण और आपूर्ति करने में विशेषज्ञता रखती है। इसका मुख्यालय बेंगलुरु, कर्नाटक, भारत में स्थित है।

Q2: बीईएल किस उत्पादों का निर्माण करती है? उत्तर 2: बीईएल विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों का निर्माण करती है जैसे कि रेडार, संचार प्रणाली, इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन, सैन्य संचार उपकरण, इलेक्ट्रॉनिक युद्ध प्रणाली, सोनार, नौसेना प्रणाली, ऑप्टोइलेक्ट्रॉनिक उपकरण आदि।

Q3: बीईएल का मुख्यालय कहां स्थित है? उत्तर 3: भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड का मुख्यालय बेंगलुरु, कर्नाटक, भारत में स्थित है।

Q4: क्या बीईएल विदेशी शाखाएं है? उत्तर 4: हां, बीईएल के विदेशी शाखाएं हैं और विदेश में गतिविधियों में शामिल हैं। यह अपने उत्पादों को विभिन्न देशों में निर्यात करती है और तकनीकी सहयोग और संयुक्त विकास परियोजनाओं के लिए अंतर्राष्ट्रीय साझेदारों के साथ सहयोग करती है।


0 Comments:

Post a Comment

Most Recent Posts

Popular Posts

close