Friday, June 9, 2023

 June 09, 2023   govt information   , ,    No comments

सेना आयुध कोर सैनिकों की आयुधों को प्रबंधित और संभालने के लिए सेना की एक विशेष इकाई होती है। यह इकाई विभिन्न आयुधों की जांच, मरम्मत, निरीक्षण, अद्यतन और उनके संचालन के लिए जिम्मेदार होती है। सेना आयुध कोर में निम्नलिखित कार्य सम्पादित किए जाते हैं:

1. आयुधों की जांच: सेना आयुध कोर आयुधों की गुणवत्ता, क्षमता और संचालन मानकों की जांच करती है। यह सुनिश्चित करती है कि सभी आयुध सेना की युद्ध अभ्यास और लड़ाई में उपयोग के लिए तैयार हों।

2. आयुधों की मरम्मत: सेना आयुध कोर आयुधों की मरम्मत और दुरुस्ती कार्यों को संभालती है। यह आयुधों की अपडेट, अद्यतन और जरूरी अतिरिक्त अनुरोधों को पूरा करती है।

3. आयुधों का संचालन: सेना आयुध कोर सैनिकों को आयुधों का संचालन सिखाती है और उन्हें विभिन्न आयुधों का उपयोग करने की योग्यता प्रदान करती है। यह सैनिकों को आयुधों को सुरक्षित तरीके से चलाने और नियंत्रित करने की प्रशिक्षण देती है।

4. निरीक्षण और प्रशिक्षण: सेना आयुध कोर सेना के बाकी इकाइयों को आयुध निरीक्षण और प्रशिक्षण के लिए सहायता प्रदान करती है। यह सुनिश्चित करती है कि सभी सैनिकों को उचित आयुधिक प्रशिक्षण मिलता है और वे आयुधों का सठिक उपयोग कर सकें।

सेना आयुध कोर एक महत्वपूर्ण इकाई होती है जो सेना को उचित आयुधों की आपूर्ति और संचालन में सहायता प्रदान करती है। इसका मुख्य उद्देश्य सेना को युद्ध प्रतिक्रियाओं में सशक्त और सुरक्षित रखना होता है।


एओसी ट्रेड्समैन (AC Tradesman) और फायरमैन पात्रता (Fireman Eligibility) दो अलग-अलग मुद्दे हैं। मैं आपको दोनों के बारे में थोड़ी जानकारी दे सकता हूं:


1. एओसी ट्रेड्समैन (AC Tradesman):

एओसी ट्रेड्समैन एक सेना व्यापार वाणिज्यिक डिपार्टमेंट हो सकता है जो भारतीय सेना के भर्ती और अन्य सामरिक आपूर्ति और व्यवस्थापन कार्यों के लिए जिम्मेदार होता है। इसमें शामिल होने के लिए आपको सेना भर्ती बोर्ड की तरफ से निर्धारित योग्यता मानदंडों को पूरा करना होगा। ये योग्यता मानदंड विभिन्न पदों के अनुसार अलग-अलग हो सकते हैं, जैसे कि शिकारी, कारपेंटर, मेसन, विद्युतीय यांत्रिक, नाई, आदि। अधिक जानकारी के लिए, आपको भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट और भर्ती विज्ञापन की जांच करनी चाहिए।

2. फायरमैन पात्रता (Fireman Eligibility):फायरमैन एक व्यक्ति हो सकता है जो आग बुझाने, अग्निशामक उपकरणों का उपयोग करने और संगठित रूप से अग्निशामक कार्यों को संचालित करने की क्षमता रखता है। फायरमैन बनने के लिए आपको आगंतुक संगठन द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। पात्रता मानदंड विभिन्न देशों और संगठनों के लिए भिन्न हो सकते हैं, लेकिन आमतौर पर इनमें शामिल हो सकते हैं: शारीरिक योग्यता, शिक्षा, अग्निशामक योग्यता, और आवश्यक सरकारी प्रमाणपत्रों की मौजूदगी। यदि आप फायरमैन बनने की इच्छा रखते हैं, तो आपको अपने स्थानीय आगंतुक संगठन या अग्निशामक विभाग की वेबसाइट पर जांच करना चाहिए जहां आपको संबंधित पात्रता और चयन प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी मिलेगी।

एओसी ट्रेड्समैन, फायरमैन पात्रता

भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड में कक्षा 10 वीं हाई स्कूल परीक्षा।

दौड़ता हुआ पुरुष :

6 मिनट में 1.5 किलोमीटर

50 किलो वजन उठाकर 100 सेकंड में 200 मीटर की दूरी तय करना

दौड़ती हुई महिला :

8 मिनट 26 सेकंड में 1.5 किलोमीटर

3 मिनट 45 सेकेंड (225 सेकेंड) में 50 किलो वजन उठाकर 200 मीटर की दूरी तक ले जाना

अधिक पात्रता विवरण अधिसूचना पढ़ें।


Age Range

Minimum Age: 18 Years.

Maximum Age: 25 Years.


important dates

Application Start : 06/07/2023


AOC Tradesman & Fireman Recruitment 2023 Vacancy Details Total : 1793 Posts


Apply Online

Download Notification



0 Comments:

Post a Comment

Most Recent Posts

Popular Posts

close